पाँच कारण जो माता-पिता को रोकते हैं अपनी बेटी को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ HPV वैक्सीन लेने से।

पाँच कारण जो माता-पिता को रोकते हैं अपनी बेटी को सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ HPV वैक्सीन लेने से

नमस्कार दोस्तों, मैं हूँ डॉ. एकता वाला। पिछले कुछ दिनोंमें मुझे करीबन ४० से ५० मातापिताओं से बात करने का मौका मिला। बाते करते समय मुझे एक चीज समज में आयी के ये सारे मातापिता जिनकी एक बेटी हैं और जिसकी उम्र ९ साल से २५ साल तक है उन्होंने अपनी बेटी को HPV वैक्सीन यानि टिका नहीं दिया है। यह देख कर मैं हैरान रह गयी और सोचने लगी ऐसे कौन से कारण है जो इन्हे HPV वैक्सीन लेने से रोक रहे है।

जब मेने उनसे यह सवाल किया तो जो जो चीजे सामने आयी वो समझने लायक है। इस ब्लॉग के अंदर में वो सारे कारण बताउंगी जो मातापिताऔ को HPV की वैक्सीन लेने से रोक रहे है। सिर्फ इतना नहीं वो कारण या विचार आपके अंदर भी हैं तो वो क्यों सही नहीं उसका भी जवाब मेने इस आर्टिकल में देने का प्रयास किया है।

कारण १: हमे HPV वैक्सीन क्या होता है यही नहीं पता।

HPV वैक्सीन एक सुरक्षा का टीका है जो ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) से होने वाले कुछ प्रकार के कैंसर और संक्रमणों से बचाव करता है। HPV की वजसे सर्वाइकल कैंसर होता है। इंडिया में २०२२ में सिर्फ सर्वाइकल कैंसर के १,२७,००० नए केस दर्ज हुए है। ये जानना जरुरी हैं क सर्वाइकल कैंसर के ६०% दर्दी मर जाते है।

कारण २ : मेरी बेटी अभी छोटी है या फिर मेरी बेटी बड़ी हो गयी हैं, क्या उसको यह वैक्सीन दिलवाना चाहिए ?

HPV वैक्सीन लेने के लिए सबसे सही आयु ९ साल से १४ साल की हैं। पर १४ साल से २५ साल तक की लड़कियों को ये वैक्सीन देने से उनको भी सर्वाइकल कैंसर से बचाया जा सकता है। मुख्य बात ये हैं की लड़कियों के शादी से या लड़कियों के शारीरिक सबंध रखने से पहले ये वैक्सीन देने से उन्हें सर्वाइकल कैंसर से बचाया जा सकता है। माना की कैंसर होने की सम्भावना जो नहीवत हैं ९ से १४ में उससे थोड़ी बड़ जाती हैं। पर बिलकुल वैक्सीन न देने से वो कही ज्यादा असरकारक है।

कारण ३: क्या यह HPV वैक्सीन सुरक्षित है?

हाँ, HPV वैक्सीन सुरक्षित है और लगभग सभी लोग इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कुछ हल्का दर्द या थकान हो सकती है, पर यह आम बात है और कुछ भी गंभीर नहीं होता है। भविष्य में आपकी बेटी को सर्वाइकल कैंसर न हो इस लिए ये वैक्सीन लेना अति आवश्यक है।

कारण ४ : समय का आभाव और ध्यान से निकल जाना

हर मातापिता व्यस्त होते है। वो व्यस्त होते हैं ताकि अपने बच्चो के लिए अच्छा जीवन दे पाये। पर याद रखें, थोड़ा सा समय निकालकर अपनी बेटी की सुरक्षा का फैसला लेना जरूरी है। ये एक ही कैंसर हैं जिसको वैक्सीन के जरिये रोका जा सकता है।

कारण ५ : हमे लगता हैं यह HPV वैक्सीन महंगा होगा?

कोई भी चीज महंगी हैं के नहीं इसका निर्णय उनसे होने वाले लाभों से होता है। हमारे लिए ३ लाख की कार महंगी कार नहीं होती पर २००० की वैक्सीन महंगी होती हैं ? ये वैक्सीन सिर्फ २००० में मिलती हैं। तो आज ही अपने डॉक्टर से बात करे और ये वैक्सीन दिलवाय। हमारे हॉस्पिटल में ये वैक्सीन १८०० में उपलभ्ध हैं तो अगर आप इसका फायदा लेना चाहे हो आज ही कॉल करे ८८६६८४३८४३ (8866843843) और अपॉइंटमेंट दर्ज करे।

ऊपर की गई बातो से उम्मीद है कि आपको HPV वैक्सीन के बारे में सही जानकारी मिली होगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं। याद रखे बेटी की सुरक्षा के लिए यह वैक्सीन एक महत्वपूर्ण कदम है, इसलिए देर न करें और जल्द से जल्द अपनी बेटी को इसका लाभ दिलाएं। धन्यवाद।

ऐसे ही कैंसर और उससे जुडी गंभीर बातो को जान के लिए आप हमारी वेबसाइट https://cancerimpact.in/ पर आ सकते हो।

WhatsApp
Facebook
LinkedIn